White Hair Problem

चंद दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

White Hair Causes: कम उम्र में सफेद बाल क्यों आते हैं?
हेल्थलाइन के मुताबिक, कम उम्र में सफेद बाल आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- जेनेटिक्स, तनाव, ऑटोइम्यून डिजीज, थायरॉइड डिसऑर्डर, शरीर में विटामिन बी-12 की कमी, स्मोकिंग आदि. अगर आप सफेद बालों से बचना चाहते हैं, तो इन कारणों को मैनेज करने की भी कोशिश करें.

White Hair Solution: सफेद बालों को जड़ से काला बनाने के लिए आपको हेल्दी Lifestyle के साथ कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी करना चाहिए.

White Hair Problem

White Hair Solution: आजकल 25 या 30 साल की उम्र में ही सफेद बाल आना आम हो गया है. लेकिन यह गंभीर स्थिति है, क्योंकि इससे कम उम्र में ही लोग बालों की वजह से बूढ़े दिखने लगे हैं. मगर घबराएं नहीं, हेल्दी लाइफस्टाइल, हेयर केयर टिप्स के साथ सफेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए सफेद बालों का होम ट्रीटमेंट जानते हैं.

White Hair Solution: सफेद बालों का इलाज करने के लिए घरेलू इलाज
अगर आपको कम उम्र में सफेद बालों की समस्या हो गई है, तो मेथी, आंवला, चाय पत्ती और गुड़ आदि के उपयोग से काफ़ी हद तक इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

सफेद बालों को काला बनाने के लिए आप मेथी के दानों का पाउडर बना लीजिए और फिर हर सुबह खाली पेट गुड़ के टुकड़े के साथ 1 चम्मच मेथी पाउडर का सेवन करें. यह घरेलू नुस्खा सफेद बालों को काला बनाने में मदद करता है और नए सफेद बाल आने से भी रोकता है.

आंवला
आंवला बालों की सेहत के लिए लाभकारी माना गया है. आंवले में भी भरपूर मात्रा में आयरन‍, विटामिन सी, जिंक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो बालों की मजबूती, काला बनाए रखने और झड़ने से बचाने के लिए जरूरी तत्‍व हैं. आंवले का प्रयोग मेहंदी के साथ कर सकते हैं. आप ताजा आंवला का जूस भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं. इसके पाउडर का पेस्‍ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं.

चायपत्ती
बालों की सेहत के लिए चायपत्ती बेहद लाभकारी है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए एक जरूरी तत्‍व है. आप सबसे पहले चायपत्ती को पानी में उबालें और ठंडा होने छोड़ दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें.

करीब एक घंटे बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें. इसके बाद आप दूसरे दिन बालों में शैंपू जरूर करें.

हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Do not forget to like Share Subscribe to our blog to get different types of useful information like this.

The information given in the blog is based on the knowledge gained from various fields.

Waiting for your suggestions and feedback in the comment box, your opinion is important for us. “Thank you”

Published by Rising Step

Hello Friends, It’s a small effort to share some of what I have learned from life in my own words. Like Business Idea, Crypto Currency, General Knowledge, Kitchen Recipe, Kitchen Tips, Reference Earning, & Many More Useful Updates I hope you like it and you encourage me so that I can keep bringing some more new information for you. Thanks

8 thoughts on “White Hair Problem

  1. बहुत अच्छी जानकारी है, बाहर से कुछ लाने को जरुरत नहीं नही सभी सामग्री घर में ही बड़ी आसानी से मिल जायेगी, वाह क्या बात है

    Liked by 1 person

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started